दंगा नियंत्रण हेतु मिर्ची बम तथा ग्रेनेड चलाने की दी गई जानकारी

गोण्डा।। जनपद गोण्डा के पुलिस अधीक्षक ने रिजर्व पुलिस लाइन में साप्ताहिक परेड का निरीक्षण किया।नगर निकाय चुनाव-2023 के दृष्टिगत अराजक तत्वों/उपद्रवियों से निपटने के लिए जवानों को अश्रु गैस, ग्रेनेड, रबड़ बुलेट, मिर्ची बम व अन्य दंगा नियंत्रण उपकरण के बारे में जानकारी दी गयी। वहीं बलवा ड्रिल का अभ्यास करवाते हुए बलवाइयों से निपटने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

पुलिस अधीक्षक गोण्डा आकाश तोमर ने पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में साप्ताहिक परेड की सलामी लेते हुये परेड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात पुलिस अधीक्षक ने शारीरिक दक्षता विकसित करने हेतु जवानों की दौड़ लगवाई। परेड में एकरूपता व अनुशासन बनाए रखने के लिए टोलीवार ड्रिल करवायी तथा जवानों को शारीरिक रूप से फिट रहने का संदेश दिया तथा जवानों को विभिन्न प्रकार के शारीरिक व्यायाम भी करवाया। पुलिस अधीक्षक ने नगर निकाय चुनाव 2023 के दृष्टिगत पुलिस कर्मियों को अराजक तत्वों/उपद्रवियों से निपटने के लिए अश्रु गैस, ग्रेनेड, रबड बुलेट, मिर्ची बम, एण्टीराइट गन व अन्य दंगा नियंत्रण उपकरण के बारे में जानकारी दी गयी तथा विषम परिस्थितियों से निपटने हेतु बलवा ड्रिल का अभ्यास करवाया तथा बलवाईयों से निपटने के बारे में टिप्स भी दिए साथ ही जवानो को फील्डक्राप्ट के बारे में जानकारी देते हुए फील्डक्राप्ट का भी अभ्यास करवाया गया। परेड के उपरान्त पुलिस अधीक्षक ने आरटीसी परिसर, बैरक, आरक्षी आवास, क्वार्टर गार्ड, शस्त्रागार, जी0डी0 कार्यालय, परिवहन शाखा आदि का निरीक्षण किया तथा जो भी कमी पाई गई उसके संबंध में संबंधित को तत्काल कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया साथ ही भोजनालय कक्ष का निरीक्षण कर भोजन को चखा गया तथा जवानों को स्वादिष्ट पौष्टिक युक्त भोजन व साफ-सफाई हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण के दौरान क्वार्टर गार्द के जवानों से स्टैन्टू काॅल की कार्यवाही करायी गयी तथा आदेश कक्ष में गार्द कमांडरों के रजिस्टरों की चेकिंग कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
इस दौरान क्षेत्राधिकारी तरबगंज संसार सिंह राठी व क्षेत्राधिकारी नगर विनय कुमार सिंह, परिवहन शाखा प्रभारी, यातायात प्रभारी व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।