back to top
Monday, September 16, 2024
spot_img

मेरा माटी – मेरा देश” अभियान से जुड़े सभी जनपदवासी , देश भावना से जोड़ेगा “मेरा माटी-मेरा देश” अभियान

प्रशांत कुमार श्रीवास्तव की रिपोर्ट

मेरी माटी-मेरा देश” कार्यक्रम भव्य एवं गौरवपूर्ण ढंग से होगा : जिलाधिकारी

सभी लोग “मेरा माटी – मेरा देश” अभियान को सफल बनायें

गोण्डा, 02 अगस्त, 2023- बुधवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा (DM Neha Sharma) ने मेरी माटी – मेरा देश’’ कार्यक्रम को भव्य एवं गौरवपूर्ण ढंग से आयोजित किए जाने के सम्बंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम देश भावना को जोड़ने के लिए है। इस कार्यक्रम के द्वारा प्रधानमंत्री देश के सभी गांवों को एक राष्ट्र भावना से जोड़ेगे। उन्होंने मौजूद सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्यक्रम को भव्य तरीके से आयोजित किया जाए। सभी संबंधित अधिकारी अपने अपने विभाग की ओर से इस कार्यक्रम को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए युवा मंगल दल, महिला मंगल दल, एनसीसी, पीआरडी आदि का भी सहयोग लिया जाए। इसके अलावा डीएम ने 13 से 15 अगस्त तक *हर घर तिरंगा* अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। इस संबंध में उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव एवं शहरी इलाकों में इस अभियान को चलाया जाए। डीएम ने कहा कि इस अभियान के तहत सभी गांव में शिलापट्टिका लगाई जाएगी यदि उस गांव से संबंधित कोई शहीद होगा तो उसका नाम शिलापट्ट पर लिखा जाएगा।

अमृत कलश यात्रा का होगा आयोजन

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एम अरून्मौली ने “मेरी माटी – मेरा देश” कार्यक्रम की रूपरेखा पेश की। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने इस वर्ष मातृभूमि को नमन करते हुए देश की माटी पर ध्यान केन्द्रित किया है। इसी क्रम में नौ अगस्त से 15 अगस्त, 2023 तक ग्राम पंचायतों / गांवो व छोटे स्थानीय निकायों में कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। इसी प्रकार 16 से 20 अगस्त, 2023 तक ब्लाकों, नगर पालिकाओं में कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान अमृत कलश यात्रा भी निकाली जाएगी जिसमें हर गांव-हर शहर की मिट्टी होगी। यह कलश गांव से गांव से ग्राम पंचायत, फिर ब्लॉक मुख्यालय होते हुए जिला मुख्यालय पर एकत्रित होंगे, इसी प्रकार सभी नगरीय निकायों के कलश जिला मुख्यालय स्थित नगर पालिका पर एकत्रित हो। इसके बाद यह कलश प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे. फिर नोएडा होते हुए राजधानी दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ पूरे देश से आए अमृत कलश के साथ एकत्रित होंगे।

मेरा माटी मेरा देश अभियान का हो व्यापक प्रचार प्रसार

जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारियों एवं अधिशासी अधिकारियों व सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं जिससे कि सभी आमजन इस अभियान के बारे में जान सके और इससे जुड़ सकें। उन्होंने होर्डिंग, स्टैंडी, बैनर, पोस्टर आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिए। बैठक में उप कृषि निदेशक, जिला विकास अधिकारी, डीसी एनआरएलएम सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles