back to top
Monday, September 16, 2024
spot_img

ग्राम चौपाल की अपार सफलता के बाद जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा ने लिया बड़ा फैसला

ग्राम चौपाल की अपार सफलता के बाद जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा ने लिया बड़ा फैसला

अब, नगर चौपाल में होगा नगरीय क्षेत्रों की जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण

साफ-सफाई व्यवस्था, कूड़ा निस्तारण जैसे प्रकरणों के लिए नहीं लगाने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर

जिलाधिकारी सभी नगरीय निकायों में जाकर नगर चौपाल के माध्यम से करेंगे जनसमस्याएं का निस्तारण

जनपद गोण्डा में ग्राम चौपाल की अपार सफलता के बाद जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा ने अब नगरीय क्षेत्रों की ओर रुख किया गया। ग्राम चौपाल की तर्ज पर सभी 10 नगरीय निकायों में नगर चौपाल का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत आगामी 01 सितम्बर से होगी। जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से गुरुवार को इसका विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जिलाधिकारी की ओर से सभी विभागीय अधिकारियों को नगर चौपाल में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। इन चौपालों में अधिकारियों के साथ ही सभी निकाय अध्यक्षों और सभी सभासदों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

बता दें, जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा की ओर से बीती 20 जून को ग्राम चौपाल कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम के तहत सभी विकासखण्डों में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। एक दिन में 6-6 गांवों में उपस्थित होकर जिलाधिकारी द्वारा जनशिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित किया गया। इन ग्राम चौपालों के माध्यम से एक ओर जहां ग्रामीणों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने के राहत मिल गई। वहीं, उनकी समस्याओं का समाधान गांव के स्तर पर ही संभव हो सका।

ग्राम चौपाल का सफल फार्मूला किया लागू

ग्राम चौपाल के फार्मूले को अब नगरीय क्षेत्र में भी लागू किया जा रहा है। जिलाधिकारी गोण्डा श्रीमती नेहा शर्मा ने बताया कि शासन की अपेक्षाओं के अनुरूप जनपद के नगरीय क्षेत्रों में जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए नगर चौपाल लगाये जाने के दृष्टिगत रोस्टर तैयार किया गया है। रोस्टर में अंकित तिथियों को प्रस्तावित नगरीय निकायों में चौपाल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें समस्त विभागीय अधिकारीगण समय से प्रतिभाग करेंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जन सामान्य द्वारा की जा रही शिकायतों एवं मांग आदि का परीक्षण कर उन्हें नियमानुसार कार्यवाही करते हुए निस्तारित / पूर्ण करायेंगे।

नागरिक सुविधाओं से लेकर गुणवत्ता तक पर जोर

इन नगर चौपालों के माध्यम से नागरिक सुविधाओं जैसे सफाई व्यवस्था, कूड़ा निस्तारण, गंदे पानी की निकासी, पार्क व अन्य सार्वजनिक परिसम्पत्तियों का रखरखाव, स्ट्रीट लाइट व्यवस्था से लेकर निर्माणाधीन परियोजनाओं की गुणवत्ता परीक्षण समेत समस्त अन्य संज्ञानित समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह चौपाल से पहले ही अपने विभागीय कार्यों एवं योजनाओं की स्थिति की समीक्षा कर अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त कर लें। सभी प्रभारी अधिकारी स्थानीय निकाय एवं परियोजना अधिकारी, जिला नगरीय विकास अभिकरण चौपाल से पूर्व सभी निकायों का भ्रमण कर वहां की सफाई व्यवस्था सहित नागरिक सुविधाओं की समीक्षा संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

प्रस्तावित कार्यक्रम

1. 01 सितम्बर : नगर पंचायत कटराबाजार में शाम चार बजे से और नगर पंचायत खरगूपुर में शाम 5.30 बजे से।

2. 04 सितम्बर : नगर पंचायत तरबगंज में शाम चार बजे से और नगर पंचायत बेलसर में शाम 5.30 बजे से।

3. 08 सितम्बर: नगर पालिका परिषद नवाबगंज में शाम 4.30 बजे से।

4. 11 सितम्बर : शाम चार बजे से नगर पंचायत धानेपुर और शाम 5.30 बजे से नगर पंचायत मनकापुर।

5. 15 सितम्बर : नगर पालिका परिषद गोण्डा में शाम 4.30 बजे से।

6. 20 सितम्बर : शाम चार बजे से नगर पालिका परिषद करनैलगंज और 5.30 बजे से नगर पंचायत परसपुर में आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles